कबीरधामकवर्धा

छात्राओं के चेहरों पर खिली मुस्कान, सरस्वती सायकल योजना के तहत कक्षा नवमी की छात्राओं को निःशुल्क सायकल का किया गया वितरण

कवर्धा, 20 सितम्बर 2024। सरस्वती सायकल योजना के तहत स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय सिग्नल चौक में कक्षा नवमी की छात्राओं को निःशुल्क सायकल वितरण किया गया। इस अवसर पर सांसद  संतोष पाण्डेय ने छात्राओं को सायकल वितरण कर शिक्षा की राह में आगे बढ़ाने का प्रयास किया। सांसद  पाण्डेय ने कहा कि यह योजना छात्राओं को शिक्षा की राह में बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। यह योजना छात्राओं के लिए एक बड़ा तोहफा है।

सांसद  संतोष पांडेय ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने पुराने संसद भवन से नई संसद भवन के शुभारम्भ के अवसर पर विधानसभा एवं लोकसभा में महिलाओ को 33 प्रतिशत आरक्षण का संविधान पारित कराया। आज महिलाएं जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही है, चाहे वह देश की राष्ट्रपति महामहिम द्रोपदी मुर्मू हो या देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी हो, अंतरिक्ष में सुनीता विलियम, विज्ञान, खेलकूद -हरमनप्रीत कौर मनु भाकर मीराबाई चाणूर, शासकीय सेवा में किरण बेदी हो या रेल लोको पायलट यहाँ तक कि भारतीय सेना में भी हमारे देश की बिटिया पुरुषों से एक कदम आगे बढ़ कर देश सेवा कर रही है।

नगर पालिका अध्यक्ष  मनहरण कौशिक ने कहा कि मानव जीवन मे अर्जित या कमाई गई सभी सम्पत्तियों का बंटवारा हो सकता है, परन्तु ग्रहण किये गए शिक्षा या ज्ञानार्जन का बंटवारा नही हो सकता। जसविंदर बग्गा ने भी निःशुल्क सायकल वितरण योजना की सराहना करते हुए कहा कि आज केंद्र में मोदी सरकार एवं राज्य में साय सरकार महिलाआें के लिए अनेक लाभकारी योजनाओ के माध्यम से बहन बेटियों को सामाजिक, आर्थिक एवम राजनैतिक सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान कर रही है।  चन्द्रप्रकाश चन्द्रवंशी ने भी सम्बोधित करते हुए बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन करने के लिए पूर्व एवं वर्तमान सरकार के प्रति धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। जिनके कारण आज बेटियां बीच मे अपनी पढ़ाई नही छोड़ रही है, जिसके कारण आज बीच मे या अधूरी पढ़ाई छोड़ने वाली छात्राओं की संख्या में बहुत ही कमी आई है। इस अवसर पर पार्षद  पवन जायसवाल,  रिंकेश वैष्णव,  रूपेश जैन,  राजेन्द्र सलूजा,  सुनील दोषी,  पन्ना अग्रवाल,  पीयूष टाटिया,  हर्ष खुराना, श्री यशवंत भट्ट,  सुनील अग्रवाल के साथ शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जशवंत सिंग छाबड़ा विद्यालय परिवार भी प्रमुख रुप से उपस्थित थे। संस्था के प्राचार्य आर. पी. सिंह ने समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button