कबीरधामकवर्धा

डॉ खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आयुष्मान भारत कार्ड बनाने मिशन मोड पर चलेगा अभियान

कलेक्टर ने जिले में प्रतिदिन 10 हजार कार्ड बनाने रोड मैप बनाने के दिए निर्देश

डॉ खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आयुष्मान भारत कार्ड बनाने मिशन मोड पर चलेगा अभियान

कलेक्टर ने जिले में प्रतिदिन 10 हजार कार्ड बनाने रोड मैप बनाने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने दिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

कवर्धा, 27 फरवरी 2023। स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली डॉ. खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कबीरधाम जिले में मिशन मोड पर अभियान की शुरूआत होने वाली है। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि डॉ खुबचंद बघेल राज्य शासन की स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसी प्रकार आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना भी संचालित हो रही है। जरूरत मंद परिवारों के लिए स्वास्थ्य सेवाओ ंसे जुड़े आयुष्मान भारत कार्ड संजीवनी साबित हो रही है। इस लिहाज से जिले के प्रत्येक व्यक्ति का कार्ड बनाने की दिशा में मिशन मोड पर अभियान चलाने की जरूरत है। कलेक्टर श्री महोबे ने डॉ खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत संचालित विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए आयुष्मान भारत का कार्ड बनाने के लिए 10 हजार प्रतिदिन कार्ड बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के विशेष जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर ने इसके लिए प्रभावी कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि जरूरत के अनुसार खाद्य विभाग द्वारा संचालित पीडीएस विक्रेताओं की भी मदद ली जा सकती है।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुजॉय मुखर्जी ने बताया कि जिले में जिले में वर्तमान में 4 लाख 32 हजार आयुष्मान भारत कार्ड बनाए गए है। आयुष्मान भारत का कार्ड जिला अस्पताल में प्रत्येक दिन बनाया जा रहा है। इसी प्रकार सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयुष्मान मित्र द्वारा यह कार्ड बनाई जा रही है। ई जिला प्रबंधक श्री देवेश सिंह ने बताया कि जिले में संचालित सीएसी कॉमन सर्विस सेंटर से पहुंच कर आयुष्मान भारत कार्ड बनाया जा सकता है। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कार्ड बनाने के लिए कार्य योजना तैयार करें।
बैठक में बताया गया कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्राथमिकता एवं अन्त्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में नगद रहित उपचार लाभ दिलाने के लिए डॉ खुबचंद बघेल स्वास्वास्थ्य सहायता योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत आयुष्मान भारत कार्ड, मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना, चिरायु बाल हृदय योजना संचालित है। प्रत्येक बीपीएल राशन कार्ड धारकों को स्वास्थ्य उपचार के लिए 5 लाख रूपए, तथा एपीएल कार्ड धारका को 50 हजार रूपए तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत नामांकित उपचार के लिए 20 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सेवाएं दी जाती है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button