कबीरधामकवर्धा

वनांचल क्षेत्र की गर्भवती माताओं को मेगा हैल्थ शिविर में मिलेगी विशेष सुविधा

अब मेगा हैल्थ शिविर में होगी गर्भवती माताओं की सोनोग्राफी से जांच

 

कवर्धा, 15 जुलाई 2024। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय की गर्भवती माताएं अब वनांचल में लगने वाली मेगा हेल्थ शिविर में स्वयं और गर्भ में पल रहे बच्चें का विशेष ख्याल रख पाएंगी। मेगा हैल्थ शिविर में अब वनांचल क्षेत्र में निवारसत महिलाओं, पुरूष और खासकर गर्भवती माताओं को सोनोग्राफी की सुविधाएं मिलने जा रही है। मेगा हैल्थ शिविर का आयोजन आगामी 19 जुलाई दिन शुक्रवार को आदिवासी एवं बैगा बाहुल्य बोड़ला विकासखण्ड के सूदूर वनांचल क्षेत्र ग्राम झलमला में होने जा रहा है। वनांचल क्षेत्र के ग्रामीणजनों को इस शिविर में पहली बार सोनोग्राफी जैसी अत्याधुनिक उपकरणां का लाभ मिलने जा रहा है।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  विजय शर्मा द्वारा दिए गए निर्देशों का जिले में क्रियान्वयन शुरू हो गया है। कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने राज्य शासन की मंशानुरूप जिले में वनांचल में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और आदिवासियों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए ग्राम झलमला में 19 जुलाई को मैगा हैल्थ शिविर के लिए दिन निर्धारित की है। मेगा हेल्थ शिविर में शासकीय चिकित्सकों के अलावा अन्य विशेष चिकित्सक और उनके टीम भी अपनी सेवाएं देंगे। कलेक्टर  महोबे ने जिला पंचायत सीईओं, सीएमएचओ, बोड़ला एसडीएम, जनपद सीईओ और आरटीओं विभाग को मेगा हैल्थ शिविर में तैयारियों के लिए विशेष जिम्मेदारी दी है। स्वास्थ्य शिविर में स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग की विशेष सहभागिता रहेगी।

कलेक्टर ने बताया कि इस मेगा हैल्थ शिविर में गर्भवती माताओं सहित शिशु रोग विशेषज्ञ, सामान्य मौसमी सर्दी-खासी बुखार सहित सभी तरह के रोगों का उपचार किया जाएगा। उपचार के बाद उन्हे दवाइयां भी दी जाएगी। वनांचल के ग्रामीणजन स्वास्थ्य शिविर के आलावा आयुष्मान भारत कार्ड, दिव्यांगजनों का परीक्षण,आधार कार्ड बनाने का लाभ भी उठा सकते है। कलेक्टर ने झलमला के आसपास के गांवों में इस मेगा हैल्थ शिविर के आयोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार करने और गांव के कोटवार के माध्यम से गावों में मुदानी कराने के निर्देश भी दिए है।

उल्लेखनीय है कि उपमुख्यमंत्री पिछले दिनों वनांचल के ग्राम सोनवाही के दौरे पर आए थे। उनके समक्ष वनांचल में निवासरसत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय की महिलाओं ने स्वास्थ्य शिविर में सोनोग्राफी जैसी अत्याधुनिक मशीनों की मांग की थी। महिलाओं और ग्रामीणों की मांग पर उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने जिले के वनांचल क्षेत्रों में विशेष मेगा हैल्थ शिविर लगाने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश दिए है। उपमुंख्यमंत्री के निर्देशों पर क्रियान्यन शुरू हो गया है। कलेक्टर ने बताया कि 19 जुलाई को वंनालच के बडे़ गांव ग्राम झलमला में मेगा हैल्थ शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद जिले के सभी बड़े वनांचल सेक्टरों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सीएमएचओ को शिविर के आयोजन के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button