कबीरधामकवर्धा

नए मतदाताओं का नाम जुड़वाने, मताधिकार का प्रयोग करने जिले में लगातार चल रहे जागरूकता कार्यक्रम

रैली, रंगोली, निबंध प्रतियोगिता घर-घर दस्तक जैसे अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा रहा जागरूक

आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को ध्यान में रखते हुए जिले में नए मतदाताओं का पंजीकरण करने एवं मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए लोगों को जागृत करने का काम जोर-शोर से चल रहा है। शहर से लेकर गांव तक एवं मैदानी क्षेत्र से लेकर वनांचल क्षेत्र तक सभी क्षेत्र के लोगो को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे के निर्देशानुसार जिले के सभी महाविद्यालय हायर सेकेंडरी स्कूल सहित ग्रामीण अंचलों में विभिन्न विभागों द्वारा सभी वर्ग के मतदाताओं को जागरूक करने का  निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी मे पं.दीनदयाल उपाध्याय शासकीय महाविद्यालय झलमला में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया। इसके साथ ही महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं से आह्वान किया गया कि वह अपने गांव में ऐसे व्यक्ति जो मतदाता बनने के योग्य है उन्हें प्रेरित कर 31 अगस्त के पूर्व उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं और उन्हें लोकतंत्र के महापर्व चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसके तहत अलग-अलग विधाओं जैसे रंगोली, पोस्टर पेंटिंग, नारा लेखन, मेंहदी प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। सभी आयोजन का थीम मतदाता जागरूकता के संदर्भ में रखा गया था। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अलग-अलग प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में भाग लिया।

छात्र-छात्राओं  के साथ मिलाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शपथ ली

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य आर के पाठक ने छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं माताधिकार का अनिवार्य रूप से उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने यह भी कहा की न केवल अपना नाम जुड़वाएं बल्कि अपने आसपास के साथियों को भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर बोड़ला तहसीलदार प्रमोद चंद्रवंशी द्वारा बताया गया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे एवं स्वीप नोडल अधिकारी संदीप कुमार अग्रवाल सीईओ जिला पंचायत के निर्देशानुसार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने नाम कटवाने के साथ संशोधन करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। सभी छात्र-छात्राओं  के साथ मिलाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करने के लिए संकल्प शपथ ली गई। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक एव छात्र छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button