कबीरधामकवर्धा

बेरोजगारी भत्ता लेने युवाओं में उत्साह, अब तक सौकड़ों युवाओं ने किया आवेदन

कलस्टरवार आवेदनों का सत्यापन जारी, अब तक 1306 युवाओं को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाएं गए

बेरोजगारी भत्ता लेने युवाओं में उत्साह, अब तक सौकड़ों युवाओं ने किया आवेदन

कलस्टरवार आवेदनों का सत्यापन जारी, अब तक 1306 युवाओं को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाएं गए

कलेक्टर श्री महोबे ने कहा- प्रत्येक दस्तावेजों का गहनता से सत्यापन करें, ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को मिले इस योजना का लाभ

कवर्धा 06 अप्रैल 2023। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य के बेरोजगारों को 25 सौ रूपए बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा तथा योजना के अमल के बाद कबीरधाम जिले के युवाओं में इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्साह देखा जा रहा है। युवाओं द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा रहा है। अब तक जिले के कवर्धा, पंडरिया, बोडला, सहसपुर लाहोरा और सभी नगर पंचायतों क्षेत्रों से 1887 ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हो गए है। ऑनलाईन आवेदनों का सत्यापन करने के लिए तीन सदस्यीय अधिकारी-कर्मचारियों की संयुक्त टीम के साथ 77 कलस्टर बनाए गए है। नियमित रूप से प्राप्त आवेदनों का सत्यापनकर्ता टीम द्वारा आवेदनों सत्यापन किया जा रहा है। अब तक 1306 आवेदनों का सत्यापन कर लिए गए है, तथा इन सभी आवेदक युवाओं को उनके दस्तावेज सत्यापन के लिए आमंत्रित भी किए गए है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने सत्यापनकर्ता टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि ऑनलाईन से प्राप्त सभी आवदेनों की गहनता से जांच करें, ताकि प्रात्र सभी युवाओं को इस योजना का लाभ मिल सकें। जिला रोजगार अधिकारी श्री प्रमोद जैन ने बताया कि यह आकडे गुरूवार दोपहर तक की है,चुकि आवेदन ऑनलाईन आमंत्रित है इसलिए आवेदनों की संख्या और सत्यापन हुए आवेदनों की संख्या लगातार बढ़ती भी जा रही है। सत्यापनकर्ता अधिकारियों की अनुंशसा के बाद संबंधित जनपद सीईओ और नगरीय निकायों के अधिकारियों को भेजा जाएगा,जहां बैंक खाता सहित अन्य का सत्पापन किया जाएगा। इसके बाद स्वीकृति आदेश जारी किए जाएगा। बेरोजगार युवाओं का चयन के बाद राज्य शासन द्वारा प्रतिमाह ढाई हजार रूपए युवाओं के बैंक खाते के माध्यम से राशि का भूगतान किया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए रोजगार कार्यालय में नया पंजीयन कराने की आवश्यकता नही है, क्योंकि बेरोजगारी भत्ते की पात्रता केवल उन्हीं व्यक्तियों को है जिनका पंजीयन कम से कम 2 वर्ष पुराना है। नया पंजीयन कराने वालों को बेरोजगारी भत्ते की पात्रता वर्तमान में नहीं हो सकेगी । उन्होंने बताया कि 3 वर्ष पुराने पंजीयन का नवीनीकरण अंतिम तारीख बीत जाने के बाद भी 2 माह के भीतर कभी भी कराया जा सकता है, इसलिए नवीनीकरण के लिए भी किसी प्रकार की जल्दीबाजी करने की आवश्यकता नही है।
राज्य शासन द्वारा संचालित बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए बोडला विकासखण्ड के 416 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसी प्रकार कवर्धा विकासखण्ड के 479, पंडरिया से 551,सहसपुर लोहारा से 212, कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र से 117, पंडरिया नपा से 56, पिपरिया नपा से 13, बोडला नपा से 19,पांडातराई नपा से 18,और सहसपुर लोहारा नपा से 6 कुल 1887 लॉनलाईन आवेदन प्राप्त हुए है।

आवेदन किसी भी स्थान से ऑन लाइन पोर्टल पर किया जा सकता है

बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन का ऑन-लाइन पोर्टल 1 अप्रैल खुल गया है। आवेदन करने के लिए रोजगार कार्यालय आने की आवश्यकता नही है। आवेदन किसी भी स्थान से ऑन लाइन पोर्टल पर किया जा सकता है। चॉइस सेंटरों पर भी आवेदन किया जा सकता है। इस पोर्टल का यू.आर.एल. ीजजचः//इमतवरहंतपइींजजं.बह.दपब. है।

बेरोजगारी भत्ता के लिए यह दस्तावेज अनिवार्य

बरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पूर्व वे एक वर्ष के भीतर का आय प्रमाणपत्र, मूल निवासी प्रमाणपत्र, कक्षा दसवीं की मार्कशीट या प्रमाणपत्र जिसमें जन्मतिथि लिखी हो, कक्षा 12 वीं की मार्कशीट या प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो एवं रोजगार पंजीयन कार्ड तैयार रखें क्योंकि यह दस्तावेज़ आवेदन फार्म में अपलोड करने होंगे। आवेदन के बाद सभी आवेदकों को दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन के लिए पहले से समय देकर बुलाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 5 पंचायतों तथा नगरीय क्षेत्रों में 3 से 4 वार्डों के समूह के क्लस्टर बनाए गए है। दस्तावेजों का सत्यापन इन क्लस्टरों में किया जाएगा, जिससे किसी भी आवेदक को दस्तावेज सत्यापन के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े। सत्यापन स्थल पर आवेदकों के बैठने आदि की अच्छी व्यवस्था होगी। सत्यापन के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारियों की टीमें भी उपलब्ध रहेगी। आवेदन पत्र में आवेदक के बैंक खाते की जानकारी ली जा रही है। जिसका सत्यापन बैंक मेनेजर से कराने के बाद बेरोज़गारी भत्ते की राशि आवेदक के बैंक खाते में प्रतिमाह सीधे भेजी जाएगी। आवेदक कृपया ध्यान रखकर अपने बैंक खाते की सही जानकारी भरें, जिससे उन्हें बेरोजगारी भत्ता मिलने में कोई कठिनाई न हो। आवेदक को अपने ही बैंक खाते की जानकारी भरनी है। किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते की नहीं अन्यथा बैंक मेनेजर सत्यापन के समय बैंक खाते को गलत बतायेगा और बेरोजगारी भत्ते की राशि उस खाते में अंतरित नही होगी। बेरोज़गारी भत्ते के आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि नहीं है, इसलिए किसी भी व्यक्ति को हड़बड़ी करने की आवश्यकता नही है। बेरोज़गारी भत्ते के आवेदन का पोर्टल लगातार खुला रहेगा और आवेदक किसी भी दिन किसी भी समय ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। राज्य सरकार सभी पात्र व्यक्तियों को बेरोजगारी भत्ता देने के लिये कृतसंकल्पित है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button