कबीरधामकवर्धा

विधायक भावना बोहरा ने अपराध, पीएम ग्राम सड़क योजना में भर्ती एवं पंडरिया विधानसभा में गाँव के सड़क से कनेक्टिविट के विषय में विधानसभा में उठाया प्रश्न* 

विधायक भावना बोहरा ने विधानसभा में महिलाओं की सुरक्षा, अवैध नशीले पदार्थों की बिक्री एवं पंडरिया विधानसभा में सड़कों की स्थिति पर पूछे प्रश्न*  

छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र के तीसरे दिन पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने प्रदेश में घटित अपराधिक घटनाओं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में हुई भर्ती एवं पंडरिया विधानसभा में गाँव के सड़क से कनेक्टिविटी और पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत पंडरिया विधानसभा में योजना के अंतर्गत स्वीकृत सड़कों के संबंध में प्रश्न सदन में उठाया। इस दौरान भावना बोहरा ने गृह मंत्री विजय शर्मा से पंडरिया विधानसभा में सड़कों के निर्माण व मरम्मत की आवश्यकता के बारे में अपनी बात रखी वहीं क्षेत्र में अवैध कारोबार एवं नशीले पदार्थों की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए शासन एवं प्रशासन को कड़ी कार्रवाई के विषय में भी अपने विचार रखे।

 

पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने पंडरिया विधानसभा अंतर्गत एक दिशा बारह मासी सड़क तथा चारो दिशा बारह मासी सड़क से जुड़े गाँवों की जानकारी मांगते हुए प्रश्न किया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार पंडरिया विधानसभा अंतर्गत कितने गांव एक दिशा बारह मासी सड़क तथा चारो दिशा बारह मासी सड़क से जुड़ चुके है ? कितने गांव जुड़ना शेष है और वे गांव कब तक जुड़ेंगे ? साथ ही बारह मासी सड़क से जुड़ने हेतू शेष गांव में वर्षा ऋतू के दौरान आवागमन साधन के विषय में भी प्रश्न पूछा। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने उत्तर देते हुए जानकारी दी की वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार पंडरिया विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 104 गांव एक दिशा बारह मासी सड़कों से जुड़ चुके हैं तथा चारो दिशा बारह मासी सड़क जोड़ने का प्रावधान नहीं है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विकास योजना के तहत 91 गांव एक दिशा बारह मासी सड़कों से जुड़ चुके हैं और 33 गांव एक दिशा बारह मासी सड़क से जोड़ना शेष है। वर्षा ऋतु के दौरान वर्तमान में ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित सड़कों अथवा कच्ची सड़कों से ग्रामवासियों द्वारा आवागमन किया जाता है।

 

प्रदेश में अपराध और नशीले पदार्थों के अवैध कारोबार के संबंध में प्रश्न करते हुए पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने पूछा की जनवरी, 2024 से जून, 2024 तक जिला-रायपुर एवं कबीरधाम में कुल कितने- चोरी, डकैती, लूटमार, हत्या, हत्या के प्रयास, आत्महत्या, नशीले पदार्थों की बिक्री, बलात्कार तथा अन्य आपराधिक गतिविधियों से संबंधित मामले पंजीकृत किये गये? अप्रत्याशित रूप से नशीले पदार्थों के विक्रय पर रोक लगाने के लिए सम्बंधित विभाग द्वारा क्या-क्या कदम उठाये जा रहे है? एवं प्रदेश की राजधानी रायपर में चाकूबाजी की घटनाओं की रोकथाम हेतु विभाग द्वारा क्या-क्या कदम उठाये गये हैं? विभागीय मंत्री ने बताया कि अवैध नशीले पदार्थों के विक्रय करने वालों पर आबकारी अधिनियम की कार्यवाही की जा रही है। वॉल पेंटिंग कराया गया हैं, एवं सार्वजनिक स्थानों में जन जागरूकता हेतु बैनर पोस्टर लगाया गया है। जिले में शराब कोचियों के विरूद्ध आबकारी एक्ट के तहत अधिक से अधिक कार्यवाही किया जा रहा है तथा समय-समय पर मुख्य मार्ग एवं ग्रामीण मार्गों पर अस्थायी चेक पोस्ट लगाकर अवैध नशीले पदार्थ के परिवहन को रोकने का कार्य किया जा रहा है जिला कबीरधाम में थानों में समय-समय पर अस्थायी चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की एवं संदिग्ध व्यक्तियों कि चेकिंग की जा रही है जिसमें पुलिस को सफलता भी प्राप्त हुई है तथा अपराधियों में पुलिस का भय व्याप्त है। जिला रायपुर में नशे के विरुद्ध निजात अभियान चलाया जा रहा है। राजधानी रायपुर चाकूबाजी की घटनाओं को रोकने हेतु ऑनलाईन शॉपिंग साईट्स अमेजन, फ्लिप कार्ट, का डॉटा संधारण एवं विश्लेषण, कर लोगों द्वारा ऑनलाईन मंगाये गये धारदार/बटनदार चाकू जप्त किया जा रहा है। भावना बोहरा ने महिला सुरक्षा के प्रति भी सदन में प्रमुखता से अपनी बातें रखी इसके साथ अवैध नशीले पदार्थों की बिक्री पर भी ध्यान आकर्षित किया।

 

भावना बोहरा ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हुई भर्ती के विषय में पूछा कि छ.ग. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण में भारत सरकार द्वारा स्वीकृत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत छ.ग. शासन, वित्त विभाग द्वारा कितने कितने पद सीधी भर्ती, संविदा, प्रतिनियुक्ति एवं कलेक्टर दर के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की गई? माध्यमवार विवरण दीजिये ? कितने-कितने पद भरे जा चुके हैं एवं कितने पद आज दिनाँक पर्यन्त लम्बित हैं ? विभागीय मंत्री ने बताया की छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण अंतर्गत स्वीकृत पद संरचना में 1655 पदों में से सीधी भर्ती से 273, संविदा से 181, प्रतिनियुक्ति/पदोन्नति से 396 भरे हुए है। कलेक्टर दर से 403 वैकल्पिक व्यवस्था के तहत् मजदूरी व्यय में कार्य पर रखे गये है एवं 402 पद आज दिनाँक तक रिक्त है। इसी से सम्बंधित भावना बोहरा ने पंडरिया विधानसभा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष 2020-2021 से 30 जून, 2024 तक कितनी सड़कें कितनें कि.मी. एवं कितने हैबिटेशन के स्वीकृत हुई हैं? स्वीकृत सड़कों में से कितने कि.मी की, कितनी सड़कें तथा कितने हैबिटेशन पूर्ण हुए हैं कितनी सड़क तथा अपूर्ण सड़क कब तक पूर्ण होगी के विषय में प्रश्न किया! जिसका जवाब देते हुए विभागीय मंत्री ने बताया कि पंडरिया विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष 2020-2021 से 30 जून, 2024 तक कुल 20 सड़कें लंबाई 91.28 कि.मी. एवं 35 हैबिटेशन को जोड़ने हेतु स्वीकृत हुये है। 04 सड़कें लंबाई 39.38 कि.मी. पूर्ण हुई है, जिसके अंतर्गत 17 हैबिटेशन को जोड़ा गया है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button