कबीरधामकवर्धा

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की प्रगति की गहन समीक्षा कर दिए निर्देश

कलेक्टर जनमेजय महोबे की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर महोबे ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की प्रगति की गहन समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाएं की जानकारी लेते हुए कहा कि जिले के पंडरिया और बोड़ला विकासखंड में विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति निवास करती है। यहां के दूरस्थ और पहुंच विहीन क्षेत्रों में लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस क्षेत्रों के स्वास्थ केंद्रों में डॉक्टर, मानव संसाधन, उपकरण और दवाइयों के साथ वहां की इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर महोबे ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा करते हुए कहा कि इसमें अधिक गंभीरता से कार्य करते हुए शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करे। उन्होंने इसके लिए कार्य योजना बनाते हुए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन नागरिको का आयुष्मान कार्ड नही बना है, उसकी सूची तैयार करे और सभी विकासखंड के प्रत्येक गांव को लक्ष्य करते हुए वहां शिविर के माध्यम से सभी का आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करे। आयुष्मान कार्ड योजना स्वास्थ्य के लिए तैयार की गई शासन की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जिसका लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिलना चाहिए। विशेष कर वानांचल क्षेत्रों में निवास करने वाले विशेष पिछड़ी जनजातियों के सभी नागरिकों का आयुष्मान कार्ड बनने के बाद इसका लाभ दिलाना भी सुनिश्चित करें। इसकी मॉनिटरिंग समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड की प्रगति के आधार पर अधिकारी एवं मैदानी कर्मचारियों की गोपनीय चरित्रावली तैयार होगी। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देशित किया है।
कलेक्टर श्री महोबे ने एनीमिया की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में कुपोषण और एनीमिया दूर करना प्रमुख लक्ष्य है। इसके लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड सप्लिमेटेंशन कार्यक्रम अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के साथ शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आदिम जाति कल्याण विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर स्कूल, छात्रावास और आंगनबाड़ी केंद्रों में आयरन गोली वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुड़, चना, गरम भोजन एनीमिक माताओं को मिले इसके लिए कार्य योजना तैयार करें। सिकल सेल कार्यक्रम अंतर्गत छुटे हुए हितग्राहियों की जांच अभियान चलाकर करने के निर्देश दिए। साथ ही शत प्रतिशत एंट्री और संबंधित कांउसिलिंग एवं सामुदायिक जागरूता के लिए एएनएम, मितानीन के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सिकल सेल की जानकारी लोगो को होनी चाहिए। इसके लिए नवाचार करते हुए लोगों को जागरूक करे। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान एवं ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस में हाई रिस्क गर्भवती महिला की पहचान कर समय पूर्व इलाज के लिए निर्देश दिए। ताकि उच्च संस्था में प्रसव कराया जा सकें।
कलेक्टर महोबे ने कहा कि जिले शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव होना चाहिए। सभी सीएचसी और पीएचसी के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है, लक्ष्य के अनुरूप कार्यों में प्रगति लाए। उन्होंने कहा की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी की संख्या अधिक होना चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल राज ने बताया कि प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत टी.बी. मरीजों को पोषण आहार दिया जा रहा है। 195 निक्षय मित्र के माध्यम से 181 टीबी के मरीजों को प्रोटीनयुक्त पोषण आहार किट दिया जा रहा है। नियमित मलेरिया जांच के अंतर्गत वर्ष 2023 में जनवरी से दिसंबर तक लक्ष्य से अधिक 3 लाख 24 हजार 368 लोगों का मलेरिया जांच किया गया। इसके साथ ही मच्छरदानी वितरण, लार्वा सोर्स रिडेक्शन और आईआरएस (डीडीटी) छिड़काव कार्य किया गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. एम सूर्यवंशी, डीपीएम श्रीमती सृष्टि शर्मा सहित बीएमओं, स्वास्थय अधिकारी उपस्थित थे।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button