कबीरधामकवर्धा

स्वच्छता ही सेवा अभियान : जिला न्यायालय में स्वच्छता अभियान का आयोजन

उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जिला न्यायालय परिसर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सत्यभामा अजय दुबे के नेतृत्व में, 02 सितंबर से 02 अक्टूबर 2023 तक ”स्वच्छता ही सेवा-2023 के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया है। स्वच्छता अभियान में जिला न्यायालय, कबीरधाम के समस्त माननीय न्यायाधीशगण, समस्त कर्मचारीगणों द्वारा प्रत्येक दिवस उपस्थित होकर स्वच्छता में सहयोग प्रदान किया गया।
जिला न्यायाधीश सत्यभामा अजब दुबे ने बताया कि साफ-सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिए हर एक को यह आदत बनानी चाहिए। “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है”। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिए इस अभियान में हमें कंधे से कन्धा मिलकर भाग लेना चाहिए। इसकी शुरुआत स्वयं से की जानी चाहिए, ताकि भारत में स्वच्छता का लक्ष्य पाया जा सके। हमें पहले खुद को, घर, अपने आसपास, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरुरत है। स्वच्छता हमारे जीवन के लिए अत्यंत जरूरी है। यह मुहिम भविष्य में भी आगे बढती रहे। नागरिक अपने आस-पास के क्षेत्र में प्रतिदिन एक घंटा अवश्य श्रमदान कर समाज के प्रति अपना कर्तव्य निभाकर अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य करें। माननीय जिला न्यायाधीश द्वारा सुझाए गए नारे ’’हम सुधरे सुधरे जग सारा, स्वच्छता ही लक्ष्य हमारा’’ के साथ समस्त न्यायाधीशगण तथा समस्त न्यायालयीन कर्मचारीगण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारीगण, पी.एल.व्हीगण द्वारा रैली भी निकाली गई।
यहां बताया गया कि माननीय जिला न्यायाधीश के कार्यभार ग्रहण के पश्चात् से ही लगातार सुबह शाम न्यायालय परिसर की सफाई की जा रही है, जिससे परिसर के साफ-सफाई के अत्यधिक सुधार आया है। स्वच्छता अभियान में जिला न्यायालय के समस्त न्यायाधीगण, कर्मचारीगणों एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कबीरधाम के अधिकारी, कर्मचारीगणों तथा पी.एल.व्हीगण द्वारा प्रत्येक दिवस 1 घंटा उपस्थित होकर स्वच्छता अभियान में विशेष योगदान दिया।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button