कबीरधामकवर्धा

सार्वजनिक स्थानों की साफ सफाई, घर-घर दस्तक,रैली, वृक्षारोपण एवं शपथ सहित अनेक माध्यमों से लोगों को दे रहे स्वच्छता का संदेश

अपने गली मोहल्ले एवं गांव को स्वच्छ रखने ग्रामीणों को किया जा रहा प्रेरित

कवर्धा, 19 सितम्बर 2024। कबीरधाम जिले में 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता के थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अभियान अंतर्गत जिला, विकासखंड एवं ग्राम पंचायतों में विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतो में महिला स्व सहायता समूह के सदस्य पंचायत प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य नागरिक घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई करते हुए अपने वातावरण को स्वच्छ रखने के महत्व को बताया जा रहा है। एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा के अवसर पर ग्राम पंचायतों में सामूहिक रूप से पौधरोपण भी किया जा रहा है तथा गांव को साफ सुथरा रखने के साथ पौधों की देखभाल का संकल्प लिया जा रहा है। कबीरधाम जिले के वनांचल क्षेत्र से लेकर मैदानी क्षेत्रां के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन सहज ही देखा जा सकता है जिसमें महिलाएं एवं पुरुष समान रूप से भागीदारी करते हुए स्वच्छता का अलख जगा रहे हैं।

 

सामूहिक प्रयासों से होगा स्वच्छता का संकल्प पूरा : कलेक्टर  जनमेजय महोबे

 

कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम पूर्व से निर्धारित किए गए थे। जिसमें एक पेड़ माँ के नाम वृक्षारोपण करना शैक्षणिक स्थानों में सामूहिक प्रदर्शन अंतर्गत समुदायों को सोर्स सेग्रीगेशन, रिसायकिलिंग तकनीक और खाद बनाने के लिए इंटरएक्टिव सत्र और प्रदर्शनी का आयोजन, शालाओं में स्वछता विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता,नारा लेखन, कविता लेखन जैसे अन्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में फ़ूड जोन के समीप सफाई,कचरा संग्रहण एवं उचित प्रबंधन का कार्य किया जाएगा। स्वच्छ भारत कल्चरल फेस्ट अंतर्गत क्षेत्रीय पारंपरिक कला एवं संस्कृति के माध्यम से स्वच्छता का संदेश। जीरो वेस्ट इवेंट पद्धति पर विशेष अभियान का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही स्वच्छता रैली, स्वच्छता संवाद, मानव श्रृंखला, विशेष ग्रामसभा, स्वछता चौपाल, स्वच्छता दौड़, साईकिल रैली और मैराथन का आयोजन कर स्थानीय समुदायों को शामिल किया जाएगा जिससे वह स्वच्छता का महत्व और बेहतर तरीके से समझ सके। स्वच्छ ग्राम पंचायत एवं स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता का आयोजन, वाल पेंटिंग्स एवं सुंदरीकरण का कार्य भी किया जाएगा।

 

स्वस्थ जीवन का राज है स्वच्छ वातावरणः सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल

 

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि जिला स्तरीय कार्य योजना अनुसार गत दिवस समस्त ग्रामों में श्रमदान वृक्षारोपण स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया है। इसी तरह से 2 अक्टूबर तक के लिए प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियों का पूर्व निर्धारण करते हुए सभी विभाग कार्य कर रहे हैं। स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता अभियान में मुख्य रूप से तीन स्तंभ को शामिल किया गया है। जिसमें स्वच्छता की भागीदारी,संपूर्ण स्वच्छता जिसमें स्वच्छता लक्षित इकाई एवं सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन होना है। सभी की भागीदारी से कबीरधाम जिले को स्वच्छ बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है क्योंकि स्वस्थ जीवन का रास्ता स्वच्छ वातावरण से होकर ही गुजरता है। यही कारण है कि विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जोड़ने का प्रयास हो रहा है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button