कबीरधामकवर्धा

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव  मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने जल जीवन मिशन के कार्यों का किया निरीक्षण  

सचिव ने हितग्राहियों को मिल रही सुविधाएं और कार्यों की गुणवत्ता का अवलोकन कर अधिकारियों को दिए निर्देश

कवर्धा, 03 जुलाई 2024। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव  मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने आज कबीरधाम जिला विकासखण्ड बोडला के ग्राम भवरटोक, थावरझोल, कटगो, डोंगईटोला एवं चिमरा में संचालित जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया। सचिव  अब्दुलहक ने प्रमुख अभियंता  एमएल अग्रवाल, मुख्य अभियंता  राजेश गुप्ता के साथ जिले में चल रहे जल जीवन मिशन के तहत लोगों को मिल रही सुविधाएं और कार्यों की गुणवत्ता का अवलोकन कर अधिकारियों को निर्देश दिए। सचिव  अब्दुल हक ने निरीक्षण के बाद विकासखंड बोड़ला में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक भी ली। कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने केन्द्र तथा राज्य शासन की प्राथमिकता में शामिल जल जीवन मिशन के प्रगति एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सचिव  अब्दुलहक ने जल जीवन मिशन के तहत अब तक हुए कार्यों की प्रगति, हितग्राहियों की संख्या और पानी टंकी की क्षमता की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों के घरों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन गांव, गरीब एवं आमलोगों को स्वच्छ एवं सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पूरी सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बोड़ला विकासखण्ड के सोलर आधारित योजना ग्राम भवरटोक एवं थावरझोल में योजनांतर्गत उपलब्ध कराए गए नल कनेक्शन आदि की जानकारी ली।

कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में किए गए कार्यों सहित प्रगतिरत कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 958 ग्रामों में कार्य प्रारंभ किया गया है। इनमें 643 ग्रामों में जल प्रदाय किया जा रहा है और 164 ग्रामों में कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ  संदीप कुमार अग्रवाल, कार्यपालन अभियंता  जे. पी. गोंड, सहायक अभियंता बोड़ला  जी. पी. ठाकुर सहित विभाग के सहायक अभियंता, उप अभियंता, जिला समन्वयक, आईएसए, टीपीआई उपस्थित थे।

कार्यपालन अभियंता  जे. पी. गोंड ने बताया कि रेट्रोफिटिंग जल प्रदाय योजना के अंतर्गत ग्राम चिमरा में लगभग सभी घरो में कनेक्शन कार्य पूर्ण कर लिए गए है। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत बने पानी टंकी से ग्राम के सभी घरों में पर्याप्त जल आपूर्ति सुनिश्चित किया जा रहा है। जल जीवन मिशन योजना के उद्देश्य के अनुरूप सभी घरों में नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए विभागीय अमले द्वारा पूरी सक्रियता से कार्य किया जा रहा है। ग्रामवार सर्वे कराकर छूटे हुए घरों में भी नल कनेक्शन के साथ स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने बेहतर कार्ययोजना के साथ काम किया जा रहा है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button