कबीरधामकवर्धा

सभी आंगनबाड़ी और स्कूल भवनों में शत प्रतिशत रनिंग वाटर कार्य पूरा करें-कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे

कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा कर समय सीमा में कार्यवाही करने के दिए निर्देश

सभी आंगनबाड़ी और स्कूल भवनों में शत प्रतिशत रनिंग वाटर कार्य पूरा करें-कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे

कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा कर समय सीमा में कार्यवाही करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने गर्मी के पूर्व पेयजल संकट वाले क्षेत्रों का चिन्हांकन कर कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश

कवर्धा, कलेक्टर जनमेजय महोबे आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में सभी विभागों के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा कर कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभाग से प्रकरणों पर करवाई करते हुए समय-सीमा के भीतर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी और स्कूल भवनों में रनिंग वाटर और मरम्मत कार्य प्राथमिकता से कराएं। सभी आंगनबाड़ी और स्कूल भवनों में शत प्रतिशत रनिंग वाटर पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूल में शौचालय की आवश्यकता है उसके लिए कार्य योजना तैयार कर जल्द कार्य करें और इसकी रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजा जाएगा। उन्होंने ग्राम मंझोली में आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए।  
कलेक्टर श्री महोबे ने प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग में हुए अनियमितता की जांच अपर कलेक्टर के माध्यम से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सकरी नदी का संवर्धन और पुनरुद्धार का कार्य किया जाएगा। इसके लिए पटवारियों, आरईओ और फॉरेस्ट गार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। इसको गंभीरता से लेते हुए आगामी सप्ताह तक किया जाना है। सभी एसडीएम विशेष रुचि लेते हुए इसमें कार्य करे।  

कलेक्टर ने गर्मी के पूर्व पेयजल संकट वाले क्षेत्रों का चिन्हांकन करने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि गर्मी के पूर्व जिले के जिन गांव और क्षेत्रों में पेयजल की समस्या होती है उन स्थानों का चिन्हांकन पहले ही कर ली जाए। ऐसे ग्रामों का चिन्हांकन करके वहां पानी की उपलब्धता कैसे सुनिश्चित की जाए इसके लिए पहले ही कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बोड़ला और पंडरिया विकासखंड पेयजल के क्षेत्र में अधिक सेंसेटिव है, जहां पेयजल की अधिक समस्या हो सकती है। इसके लिए ग्रामवार सूची तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्व सहायता समूह द्वारा बनाए उत्पाद को स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा छात्रावासों में क्रय करने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले में महिला स्व सहायता समूह द्वारा पापड़, आचार, बड़ी, बिजौरी, झाड़ू, फिनाईल, मसाले सहित विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार किए जा रहे है। जिसके विक्रय के लिए उन्हें प्रोत्साहित करे। उन्होंने जिले में संचालित स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा छात्रावासों में समूह द्वारा उत्पाद किए जा रहे सामग्री का क्रय कर उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सी-मॉर्ट के माध्यम से महिला स्वसहायता समूह द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्मित उत्पादों का विक्रय किया जा रहा है। समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए सामग्री सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा छात्रावासों में आपूर्ति करें।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button