कबीरधामकवर्धा

पेट्रोल, डीजल एवं एलपीजी सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की सतत आपूर्ति के लिए निगरानी समिति गठित

जिले के आवश्यक वस्तुओं के परिवहन और सेवाओं में किसी भी प्रकार का व्यवधान नही होना चाहिए

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टर और एसपी सहित प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर ट्रक एवं अन्य वाहन चालकों की देश व्यापी हड़ताल को लेकर जिले में आवश्यक वस्तुओं की सुगम आपूर्ति सहित कानून व्यवस्था बनाए रखने के आवश्यक निर्देश दिए है।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव के साथ जिला स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों और स्कूल, बस, ट्रक संचालकों और बस चालकों की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर महोबे ने बैठक में सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कबीरधाम जिले के अंदर राज्य अथवा अन्य राज्यों से आने वाले आवश्यक सेवाओं के परिवहन जैसे डीजल-पेट्रोल,गैस, मेडिकल एम्बूलेंस, खाद्य सामाग्री और आवश्यक समाग्रियों के परिवहनों ना रोका जाए। आवश्यक वस्तुओं के परिवहनों को जिले के अंदर अगर किसी व्यक्ति, संघ अथवा समूह के द्वारा रोकने का प्रयास किया जाएगा तो ऐसे व्यक्ति, संघ अथवा समूह पर नियमानुसार सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर महोबे ने स्कूल संचालकों को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार का व्यवधान नही होना चाहिए। स्कूल बसों का संचालन नियमित होता रहे। बैठक के बाद स्कूल संचालक संघ ने बुधवार सुबह से स्कूल बस चलाने का निर्णय लिया है। संघ की मांग पर कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल बसों को डीजल की आपूर्ति में किसी भी प्रकार की कोई परेशानियां नहीं होगी। कलेक्टर ने इसके लिए अपर कलेक्टर एवं जिला खाद्य अधिकारी को निगरानी करने के निर्देश दिए है। बैठक में पब्लिक बस वाहन चालक संघ ने कहा कि हमारे संघ द्वारा जिले के अंदर आवश्यक वस्तुओं के परिवहन को नहीं रोका जा रहा है और न ही हम किसी अन्य वाहन संघ के द्वारा हड़ताल, चक्काजाम का समर्थन नहीं करते।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में आवश्यक वस्तुओं की सुचारू रूप से आपूर्ति बनाए रखने और डीजल-पेट्रोल सहित अन्य अति आवश्यक समाग्रियों के जिले में उपलब्ध भण्डारण, परिवहन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए जिले स्तर पर निगरानी समिति का गठन भी किया गया। जिला स्तरीय निगरानी समिति का नोडल अधिकारी अपर कलेक्टर को बनाया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ संदीप कुमार अग्रवाल, कवर्धा एसडीएम पीसी कोरी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा नायक उपस्थित थे।
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जिले में अलग-अलग कंपनियों की संचालित पेट्रोल पंप की विस्तृत जानकारी ली और वर्तमान में डीजल-पेट्रोल और एलपीजी गैस की उपलब्धता एवं भण्डारण की पूरी जानकारी एकत्र करने के लिए जिला खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने परिवहनकर्ताओ द्वारा की जा रही आकस्मिक हड़ताल से जिले मे पेट्रोल, डीजल एवं एलपीजी सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की सतत आपूर्ति प्रभावित होने की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए खाद्य, राजस्व और पुलिस अधिकारी को जिले के सभी पेट्रोल पम्प की निरीक्षण कर पेट्रोल डीजल की स्टॉक की जानकारी लेने, सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर महोबे ने पेट्रोल, डीजल डिपो तथा एलपीजी डिपो से वाहनों की रवानगी के उपरांत परिवहन बाधित न हो तथा जिले के सभी टोल नाकों, चौकी में आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्व सेल्स ऑफिसर को कहा कि जिले में पेट्रोल, डीजल एवं घरेलू एलपीजी की उपलब्धता सुनिश्चित रहें। कलेक्टर ने सहायक खाद्य अधिकारी, खाद्य निरीक्षक को अपने-अपने प्रभार क्षेत्रांतर्गत में संचालित पेट्रोल, डीजल पम्पों एवं एलपीजी एजेन्सियों पर सतत् निगरानी एवं उपलब्ध स्टॉक पर निगरानी कर यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि किसी भी स्थिति में आपूर्ति बाधित न हों।
डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी खाद्य अधिकारी सुश्री आकांक्षा नायक ने बताया कि कबीरधाम जिले में कुल 52 पेट्रोल पंप है। उन्होंने बताया कि कवर्धा विकासखंड में इंडियन ऑयल कार्पो. लिमि. के 07, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पो. लिमि. के 08, भारत पेट्रोलयम के 03, एस्आर कंम्पनी के 01 कुल 19 पेट्रोल पंप संचालित है। वहीं बोड़ला विकासखंड में इंडियन ऑयल कार्पो. लिमि. के 03, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पो. लिमि. केके 04, भारत पेट्रोलयम के 03, कुल 10 पेट्रोल पंप, सहसपुर लोहारा विकासखंड में इंडियन ऑयल कार्पो. लिमि. के 03, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पो. लिमि. के 06, कुल 9 पेट्रोल पंप, पंडरिया विकासखंड में इंडियन ऑयल कार्पो. लिमि. के 05, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पो. लिमि. के 05, भारत पेट्रोलयम के 03, एस्आर कंम्पनी के 01 कुल 14 पेट्रोल पंप संचालित है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button