कबीरधामकवर्धा

गणतंत्र दिवस का पूर्वाभ्यास 24 को, ध्वाजारोहण में लगे अधिकारी-कर्मचारियों का होगा विशेष प्रशिक्षण

कलेक्टर और एसपी ने ली अधिकारियों की संयुक्त बैठक

गणतंत्र दिवस का पूर्वाभ्यास 24 को, ध्वाजारोहण में लगे अधिकारी-कर्मचारियों का होगा विशेष प्रशिक्षण

कलेक्टर और एसपी ने ली अधिकारियों की संयुक्त बैठक

कवर्धा, 17 जनवरी 2023। राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस 26 जनवरी वर्ष 2023 का ध्वजारोहण एवं  जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन आचार्य पंथ गृंथमुनी नाम साहेब स्नातकोत्तर महाविद्यालय मैदान में होगा। राष्ट्रपर्व के आयोजन की तैयारियों का अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह 8ः30 बजे किया जाएगा। ध्वाजारोहण के बाद पुलिस और नगर सैनिकों की टुकड़ियों के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर ली जाएगी।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह ने अधिकारियों की बैठक में बाद प्रस्तावित आयोजन स्थल का जायजा भी लिया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि कोविड़ संक्रमण के रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण के तहत जारी निर्देशों के अनुरूप पिछले तीन साल से झांकी नहीं निकाली जा रही थी, तीन वर्ष के बाद इस बार विभागीय योजनओं के प्रगति को प्रदर्शित करती हुई विभिन्न विभागों के द्वारा आकर्षक झाकी निकाली जाएगी। इसके लिए वन, पशुपालन, जिला पंचायत, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,स्वास्थ्य एवं जिल संसाधन नहीं अन्य विभागों को को भी झांकियां तैयारी करने के निर्देश दिए है। कोविड संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जारी निर्देशों के तहत इस बार स्कूली बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा।
कलेक्टर ने आयोजन की तैयारियों के लिए विभागीय अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदार भी दी है। जिला पंचायत को संम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी बनाए गए है। पुलिस अधीक्षक को ध्वाजारोहण, सलामी, मुख्य अतिथि द्वारा परेड निरीक्षण के लिए वाहन एवं अन्य आवश्यक संपूर्ण व्यवस्था तथा ध्वजारोहण के लिए सभी आवश्यक तैयारियां, झंडा कोड का पालन सुनिश्चित एवं पार्किग व्यवस्था सहित सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की रात्रि में जिले के सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों, राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी शासकीय और सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्र ध्वज फहराया जाएगा। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2023 का आयोजन पूरे जिले में गरिमापूर्ण तरीके से किया जाएगा। जिला स्तर पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियों द्वारा (गार्ड ऑफ ऑनर) सलामी दी जाएगी। इसके बाद जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन होगा।
पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ध्वारोहण और इनकी तैयारियों में लगे चतुर्थ, तृतीय एवं सबंधित कर्मचारियों को ध्वजारोहण की तैयारियों के संबंध में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होने बताया कि 24 जनवरी को प्रात 11ः30 बजे पुरानी पुलिस लाईन कवर्ध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण की तैयारियां करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर वन मंडलाअधिकारी श्री चुड़ामणि सिंह, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा रावटे सहित समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button