कबीरधामकवर्धा

सेक्टर प्रभारी अपने कार्यों एवं दायित्वों का गंभीरता से पालन करें, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे

सेक्टर प्रभारियों का विधानसभा निर्वाचन के लिए दिया गया प्रशिक्षण

भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार कबीरधाम जिले के विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया एवं 72 कवर्धा में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान प्राक्रिया संपादित करने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोब के द्वारा इन दोनो विधानसभा क्षेत्रों के लिए 75 सेक्टर ऑफिसर (मजिस्ट्रेट) बनाएं गए है। कलेक्टर महोबे ने आज जिले के विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया एवं 72 कवर्धा के सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने कार्यों एवं दायित्वों का निर्वाहन करते हुए गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महोबे ने कहा कि सेक्टर प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण कर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभा कक्ष में आज विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया एवं 72 कवर्धा के सेक्टर अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन कार्य संपादित कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ईव्हींएम, व्हीव्हीपैट के संचालन और मशीन के तकनीकी जानकारियों के संबंध में प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में कवर्धा विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर, एसडीएम कवर्धा पीसी कोरी, पंडरिया विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर, एसडीएम पंडरिया संदीप ठाकुर, उप निर्वाचन अधिकारी ऋतुराज सिंह, डिप्टी कलेक्टर लेखा अगल्ले, सुश्री आकांक्षा नायक द्वारा भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महोबे ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान दल अधिकारी से समन्वय स्थापित करें। सेक्टर अधिकारियों का महत्वपूर्ण कार्य यह है कि मतदान दल को मतदाता दिवस को मिलने वाली मतदान समाग्री की जांच करें। उन्होंने मतदान के पूर्व की तैयारी रूट चार्ट का सत्यापन, कम्यूनिकेशन प्लान तैयार, वेब कॉस्टिंग सहित सभी जानकारी रखने के निर्देश दिए।  यहां बताया गया कि विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया एवं 72 कवर्धा के लिए 75 सेक्टर ऑफिसर है। इसके अलावा 10 आरक्षित है। इसमें विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया के लिए 37 और 72 कवर्धा के लिए 38 सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए है। उन्होंने बताया कि जिले के 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में वेबकॉस्टिंग किया जाएगा। निर्वाचन के गतिविधियों के निगरानी के लिए स्थैतिक निगरानी दल, फ्लाइंग स्कॉड टीम का गठन किया गया है। सेक्टर अधिकारी लगातार दल के संपर्क में रहेंगे।
मास्टर टेनर्स एम.के. गुप्ता ने सभी सेक्टर अधिकारियों को ईव्हीएम, वीवीपैट मशीनों के संचालन, विभिन्न गतिविधियों, बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, मॉक पोल, वास्तविक मतदान कराने आदि सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता के पालन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। सेक्टर तथा नोडल अधिकारियों के कर्तव्य तथा ईव्हीएम मशीन के संचालन प्रक्रिया को डेमो के जरिए संचालित करके दिखाया गया। इसके साथ ही सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने सेक्टर में दी गई जिम्मेदारियों के निर्वहन के संबंध में विस्तार से बताया गया।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button