कबीरधामकवर्धा

जिले के मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएं 15 दिनों के भीतर दुरूस्त करें-कलेक्टर

कलेक्टर ने कवर्धा और पंडरिया विधासभा क्षेत्र के कुल 803 मतदान केन्द्रों की गहन समीक्षा की

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने आज आमागी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, जनद सीईओ, नगरीय निकाय अधिकारियों, विद्युत और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। बैठक में मतदान केन्द्रों की स्थिति, मतदान दलों के रूट चार्ट आने-जाने का रास्ता, सहित निर्वाचन गतिविधियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तैयारियों पर समीक्षा हुई। कलेक्टर महोबे ने जिले के विधानसभा पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के कुल 803 मतदान केन्द्रो की गहन समीक्षा हुई। उन्होने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मूलभूत सुविधाओं को 15 दिनों के भीतर दुरूस्त करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 410 और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 393 है। बैठक में अपर कलेक्टर इन्द्रजीत बर्मन, अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी ऋतुराज बिसेन, संयुक्त कलेक्टर डॉ मोनिका कौडो, एसडीएम पीसी कोरी, संदीप ठाकुर, अनुपम टोप्पों, कार्यपालन अभियंता पीडब्लूडी चौहान, पीएचई जी.पी गौड़ उपस्थित थे।
कलेक्टर महोबे ने कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के सुदूर वनांचल क्षेत्रों के सभी मतदान केन्दों की समीक्षा की। उन्होंने संवेदनशील मतदान केन्द्रों की भी जानकारी ली। उन्होने सभी मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन में सभी मूलभूत सुविधाएं, जैसे मतदान भवन केन्द्र की अच्छी स्थिति सहित बिजली, पानी, छांव, रैंप, महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था मतदान दलों की ठहरने की व्यवस्था बनाने लिए सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्हांने सभी जनपद पंचायत सीईओ और नगरीय निकायों को उनके क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिन-जिन मतदान केन्द्रों में मरम्मत, पानी की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था एवं रैम्प निर्माण के कार्य चल रहे है उन सभी कार्यों को 15 दिनों के भीतर पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को एसडीएम और जनपद पंचायत सीईओ से समन्वय बना कर विद्युत व्यवस्था बनाने के लिए कहा है।
कलेक्टर ने दोनों विधानसभा क्षेत्र में मतदान दलों के लिए बनाई गई रूट चार्ट समीक्षा। उन्हांने मतदान दलों के मतदान केन्द्र पहुंचने और वापसी की रूट तैयार करने के लिए कहा। उन्होने मार्गों को मरम्मत करने और आवश्यक सुधार करने के लिए लोक निर्माण विभाग अधिकारी को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सभी मतदान केन्द्रो में दो-दो व्हील चेयर रखने के निर्देश

कलेक्टर महोबे ने दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिए सभी मतदान केन्द्रों में दो-दो व्हील चेयर रखने के निर्देश दिए। उन्हांने सभी जनपद सीईओ को व्हील चेयर की समुचित व्यवस्था बनाने के लिए कहा है। समाज कल्याण विभाग के उप संचालक अभिलाषा पांडा ने बताया कि आयोग के निर्देश पर यह व्यवस्था बनाई जाएगी। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मुख्य मार्ग से मतदान केन्द्र और मतदान केन्द्र से अंदर जाने के लिए दो-दो व्हील चेयर रखने होंगे।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button