छत्तीसगढ़रायपुर

राष्ट्रपति ने काफिला रुकवाकर स्टूडेंट्स को चॉकलेट बांटी

बच्चों से कुछ देर तक बात की, GGU के कन्वोकेशन में शामिल होने पहुंचीं थी मुर्मू

बिलासपुर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्टूडेंट्स को देखकर बीच सड़क अपना काफिला रुकवाकर बच्चों को चॉकलेट बांटी। उसके बाद उन्होंने कुछ देर तक उनसे बात की फिर चली गईं। वे रतनपुर स्थित महामाया मंदिर दर्शन करने जा रही थीं।

इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जीजीयू के दसवें दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंची थी। समारोह में राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। इस दौरान राष्ट्रपति ने 28 ‎शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि और 76 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल दिए।

राष्ट्रपति ने काफिला रुकवाकर बच्चों को चॉकलेट बांटी।
राष्ट्रपति ने काफिला रुकवाकर बच्चों को चॉकलेट बांटी।

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रतनपुर स्थित महामाया मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना की। गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी के 10वें दीक्षांत समारोह में साढ़े तीन घंटे बिताने के बाद वह रायपुर के लिए रवाना हो गईं। उनकी सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर अफसर और जवानों को तैनात किया गया था।

बिलासपुर में जीजीयू के कन्वोकेशन में स्टूडेंट्‌स को सम्मानित करती हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उनके साथ राज्यपाल और सीएम भूपेश भी मौजूद।
बिलासपुर में जीजीयू के कन्वोकेशन में स्टूडेंट्‌स को सम्मानित करती हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उनके साथ राज्यपाल और सीएम भूपेश भी मौजूद।

बिलासपुर पहुंचने पर पं. सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी स्थित हेलीपैड पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने उनका स्वागत किया था। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर शहर में कुछ स्थानों पर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह बंद किया गया था। बिलासपुर-रतनपुर मार्ग को छह घंटे तक बंद रहा।

हेलीपैड पर चौपर से उतरतीं हुई राष्ट्रपति मुर्मू, राज्यपाल, सीएम ने किया स्वागत, महामाया मंदिर में दर्शन के बाद कन्वोकेशन में शामिल हुईं।
हेलीपैड पर चौपर से उतरतीं हुई राष्ट्रपति मुर्मू, राज्यपाल, सीएम ने किया स्वागत, महामाया मंदिर में दर्शन के बाद कन्वोकेशन में शामिल हुईं।

76 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल
दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कई परीक्षाओं‎ और मेरिट में आने वाले छात्र शामिल हुए।‎ 28 ‎शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि और 76 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिए गए। 76 में से 72 छात्रों को विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक दिया गया। हर साल की तरह इस बार भी स्वर्ण पदक में छात्राओं ने अपना दबदबा बरकरार रखा है। इस बार 45 छात्राओं को स्वर्ण पदक मिले हैं।

राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात पुलिस अफसर और जवान।
राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात पुलिस अफसर और जवान।

छह घंटे ब्लॉक रहा बिलासपुर-रतनपुर मार्ग

शहर में राष्ट्रपति के आगमन को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के साथ-साथ ट्रैफिक प्लान भी जारी किया था। शहर में कुछ स्थानों पर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह बंद रहा। बिलासपुर-रतनपुर मार्ग को छह घंटे तक बंद रखा गया था।

आवागमन की सुविधा के लिए पुलिस ने रूट चार्ट जारी किया है।
आवागमन की सुविधा के लिए पुलिस ने रूट चार्ट जारी किया है।

पुलिस ने जारी किया था डायवर्सन पॉइंट और रूट चार्ट

  • रायपुर से रतनपुर होकर कोरबा-कटघोरा जाने वाले हल्के वाहनों के लिए पेंड्रीडीह बाईपास चौक को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। यहां पेंड्रीडीह बाईपास से गुम्बर पेट्रोलपंप से लालखदान, तोरवा, मोपका तिराहा, लगरा, जांजी, से मोहरा, सेलर, डंगनिया, भाड़ी, जाली मार्ग से नेशनल हाइवे पर वाहन प्रवेश करेंगे।
  • कोरबा-कटघोरा से रतनपुर होकर रायपुर जाने वाले हल्के वाहनों के लिए जांजी-सेलर मोड़ को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। जाली, भाड़ी, डंगनिया, सेलर, मोहरा, जांजी, से मोपका, तोरवा, लालखदान, गुम्बर पेट्रोलपंप से पेंड्रीडीह बाईपास होकर आगे वाहन जाएंगे।
  • तखतपुर-कोटा से सकरी-रतनपुर से कटघोरा-कोरबा जाने वाले हल्के वाहनों के लिए सकरी बाईपास को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। सकरी बाईपास से गाड़ियां उस्लापुर, मंगला रेंग रोड 2, रेलवे क्षेत्र, तोरवा, मोपका तिराहा, लगरा, जांजी से सेलर, डंगनिया, भाड़ी, जाली मार्ग से आगे नेशनल हाइवे पर जाएंगी।
  • कोरबा-कटघोरा से रतनपुर-सकरी होकर तखतपुर-कोटा जाने वाले हल्के वाहनों के लिए जाली मोड़ को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। जाली मोड़ से भाड़ी सेलर, जांजी से मोपका तोरवा, रेलवे क्षेत्र से रिंग रोड, मंगला, उस्लापुर से होकर वाहन आगे जाएंगे।
  • पेंड्रा-केंदा मार्ग से कटघोरा-कोरबा की ओर जाने वाले हल्के वाहनों के लिए सिल्ली को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। सिल्ली से पाली होते हुए वाहन नेशनल हाइवे पर प्रवेश कर आगे जाएंगे।
  • पेंड्रा-केंदा मार्ग से रतनपुर होकर बिलासपुर-रायपुर-जांजगीर जाने वालों के लिए महामाया चौक रतनपुर को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। वाहन महामाया चौक रतनपुर से रेस्ट हाउस रोड, जाली मोड़ से भाड़ी, सेलर, जांजी से मोपका होकर शहर में प्रवेश करेंगे. इसके बाद आगे जाने के लिए तोरवा-लालखदान वाले मार्ग से जाएंगे।
  • बिलासपुर शहर से रतनपुर की ओर जाने वाले वाहनों के लिए महामाया चौक बिलासपुर को डायवर्सन पॉइंट बनाया गया है। यहां से वाहन सरकंडा रोड से मोपका फिर जांजी मोड़ से होते हुए सेलर, भाड़ी, जाली मोड़ होकर रेस्ट हाउस रतनपुर जा सकेंगे।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button