कबीरधामकवर्धा

कबीरधाम जिले में लाखों परिवारों को मिल रहा है उज्जवला योजना का लाभ 

वनांचल सहित मैदानी क्षेत्रों में जिले में उज्जवला योजना से 1लाख 25 हजार 733 हितग्राही को मिला लाभ

कवर्धा, 10 जुलाई 2024। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभ से जिले के लाखों परिवारों की महिलाओं और बुजुर्ग माताओं को लकड़ी, कोयले के चुल्हे और उनसे निकले वाले प्रदुषण से मुक्ति मिल रही है। जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सफलतम पूर्वक क्रियान्वयन भी जा रहा है। इस वर्ष विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान राशन कार्ड धारक सौकड़ों नए परिवारों को नए गैस सिलेंण्डर, चुल्हा कनेक्शन भी वितरण किया गया। अब तक कबीरधाम जिले में वनांचल सहित मैदानी क्षेत्रों में निवासरसत 1लाख 25 हजार 733 हितग्राही को इस योजना के लाभ दिया जा चुका है।

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब परिवारों और राशन कार्ड धारक महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि महिलाओं को लकड़ी, कोयले के चूल्हे से छुटकारा मिले और वातावरण को प्रदुषण मुक्त बनाया जा सके। यह गैस सिलेंडर सभी लाभार्थियों को मुफ्त प्रदान किया जाएगा।

जिले में संचालित समस्त गैस एजेन्सियों, ऑयल कम्पनी एवं विभाग द्वारा विभिन्न शिविरों के माध्यम से हितग्रहियों को अधिक से अधिक लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही बैनर-पोस्टर आदि के माध्यम से जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे है। विगत माह में प्रधानमंत्री जन-मन योजना अंतर्गत दुर्गम क्षेत्रों से नवीन उज्जवला कनेक्शन के लिए आवेदन लिए जा रहे है, जो कि प्रक्रियाधीन है। वर्तमान में कबीरधाम जिला अंतर्गत उज्जवला योजना के तहत 125733 हितग्राहियों लाभान्वित किया जा चुका है।

जिले के वनांचल क्षेत्र तरेगॉव जंगल विकासखंड बोड़ला क्षेत्रांतर्गत दुर्गम क्षेत्र वितरक की नियुक्ति की गई है जिसका संचालन आदिमजाति सेवा सहकारी समिति बोदा के द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान में इस एजेन्सी के पास प्रधानमंत्री उज्जवला योजनांतर्गत 2142 कनेक्शन तथा सामान्य कनेक्शन की संख्या 65 है। संचालक एजेन्सी के पास आज की स्थिति में 2701 रिफिल और 2207 कनेक्शन जारी कुल मिलाकर 4908 वितरण किया गया है।

Brajesh Gupta

Editor, cgnnews24.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button